Entertainment Featured Uncategorized देश-विदेश फिल्मी जगत बड़ी खबर विविध 

आस्कर 2021 में इरफ़ान खान और भानू अथैया को किया गया याद

INTERNATIONAL:भारतीय अभिनेता इरफान खान (Irrfan Khan) और भारत की पहली ऑस्कर पुरस्कार विजेता कॉस्ट्यूम डिजाइनर भानु अथैया (Bhanu Athaiya) को 93वें ऑस्कर के ‘मेमोरियम सेक्शन’ में सम्मानित किया गया. हर साल की तरह, अकैडमी अवॉर्ड ने तीन मिनट के ‘इन मेमोरियम’ मोंटाज (तस्वीरों का वीडियो कोलाज) में फिल्मी जगत के उन दिग्गज सितारों को याद किया जिनका पिछले एक साल में निधन हुआ है.

इरफान और भानु को किया गया याद

इरफान खान (Irrfan Khan) और भानु अथैया (Bhanu Athaiya) के अलावा चैडविक बोसमेन, सीन कोनरी, क्रिस्टोफर प्लमर, ओलिविया डे हैवीलैंड, किर्क डोगलस, जॉर्ज सेगल, निर्देशक किम की डक, मैक्स वोन साइदो और अन्य को भी तस्वीरों के जरिए इस सेक्शन में याद किया गया.

भारत के दिग्गज कलाकारों में से एक इरफान खान (Irrfan Khan) (54) का पिछले साल 28 अप्रैल को कैंसर की दुर्लभ बीमारी से लड़ते हुए मुंबई के एक अस्पताल में निधन हो गया था. अथैया (Bhanu Athaiya) को ब्रेन का कैंसर था और उनका 91 साल की उम्र में लंबी बीमारी के बाद पिछले साल 15 अक्टूबर को अपने घर में निधन हो गया था.

कौन है भानु अथैया?

भानु अथैया (Bhanu Athaiya) ने 1983 में रिचर्ड एटनबोरो की महात्मा गांधी पर बनी बायोपिक ‘गांधी’ के लिए सर्वश्रेष्ठ कॉस्ट्यूम डिजाइन का ऑस्कर जीता था. इस फिल्म को आठ ऑस्कर मिले थे. फिल्म में बेन किंग्सले ने महात्मा की भूमिका निभाई थी जिसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का ऑस्कर मिला था. अथैया (Bhanu Athaiya) ने 2012 में अपना ऑस्कर पुरस्कार एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर ऑर्ट्स एंड साइंसेज को लौटा दिया था ताकि पुरस्कार सुरक्षित रखा जा सके.

Share on:

Related posts

Comments are closed.