Worldwide जन जीवन देश-विदेश 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने H-1B वीजा को किया सस्पेंड, भारतीयों को लगा सबसे बड़ा झटका.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को ग्रीन कार्ड स्थगन अवधि को साल के अंतॉ तक बढ़ाने के साथ ही नॉन-इमिग्रेंट वीजा जैसे एच-1बी को भी इस दायरे में लाने वाला एक आदेश जारी कर दिया। भविष्य में इसमें अस्थायी बदलाव की भी बात कही गई है और इसे मेरिट बेस्ड बनाया जाएगा, अधिक सैलरी के आधार पर प्राथमिकता बनाई जाएगी।

ट्रंप प्रशासन के अधिकारियों ने बताया कि H-18, H-4, H-2B, j वीजा (सांस्कृतिक और शैक्षणिक कर्मचारियों के लिए) की कुछ कैटिगरी, L-1 वीजा को सस्पेंड किया गया है। इसका मकसद पहले अमेरिकी नागरिकों को नौकरी उपलब्ध कराना है। कोरोना वायरस महामारी की वजह से अमेरिका में बेरोजगारी रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच चुकी है। पिछले सप्ताह तक अमेरिका में बेरोजगारों की संख्या 4.6 करोड़ पहुंच चकुी है। हालांकि, उन उपायों से केवल 5 लाख 25 हजार नौकरियां ही उपलब्ध होंगी।

हाई स्किल्ड नॉन इमीग्रेंट एच-1बी वीजा को सस्पेंड किए जाने की जानकारी हिन्दुस्तान टाइम्स ने पहले ही दी थी। इससे भारतीय प्रफेशनल्स पर काफी असर पड़ेगा, क्योंकि इसके सबसे बड़ी लाभार्थी भारतीय ही थे। साल भर में दिए जाने वाले 85,000 वीजा में से 70 फीसदी से अधिक हिस्सेदारी भारतीयों की थी।

Share on:

Related posts

One Thought to “अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने H-1B वीजा को किया सस्पेंड, भारतीयों को लगा सबसे बड़ा झटका.”

  1. Вам требуются новинки кинематографа?

Leave a Comment