Featured Uncategorized आलेख कॉर्पोरेट खेलकूद बड़ी खबर ब्यूरोक्रेट्स राजनीति विविध 

गुजरात के पूर्व गृह मंत्री हरेन पांड्या मर्डर सुप्रीम कोर्ट ने सभी 12 आरोपियों को दोषी ठहराया, हाईकोर्ट ने किया था बरी

NEW DELHI:गुजरात के पूर्व गृह मंत्री हरेन पांड्या मर्डर सुप्रीम कोर्ट ने सभी 12 आरोपियों को दोषी ठहराया, हाईकोर्ट ने किया था बरी सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात के पूर्व गृह मंत्री हरेन पांड्या की हत्या के मामले में हाई कोर्ट से बरी किए गए 12 लोगों को दोषी करार दिया है।सुप्रीम कोर्ट की जस्टिस अरुण मिश्रा की अध्यक्षता वाली पीठ ने शुक्रवार को सीबीआइ और गुजरात सरकार की याचिकाओं पर यह फैसला सुनाया। शीर्ष अदालत ने जनवरी माह में ही इस मामले में फैसला सुरक्षित रख लिया था।
पांड्या गुजरात में नरेंद्र मोदी की अगुआई वाली सरकार में गृह मंत्री थे। अहमदाबाद में सुबह की सैर के दौरान लॉ गार्डन के समीप 26 मार्च 2003 को गोली मारकर उनकी हत्या कर दी गई थी। सीबीआइ के अनुसार, राज्य में 2002 के सांप्रदायिक दंगों का बदला लेने के लिए उनकी हत्या की गई थी। विशेष अदालत ने 2007 में अपने फैसले में आतंकवाद रोधी कानून (पोटा) के तहत सभी 12 आरोपियों को दोषी ठहराते हुए उन्हें उम्रकैद की सजा सुनाई थी। जबकि 29 अगस्त 2011 को गुजरात हाई कोर्ट ने फैसले को पलटते हुए सभी आरोपियों को बरी कर दिया था। सीबीआइ ने 2012 में हाई कोर्ट के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी। अब सुप्रीम कोर्ट की जस्टिस अरुण मिश्रा और विनीत सरन की बेंच ने सभी 12 लोगों को फिर से दोषी करार दिया है इस मामले में फिर से जांच कराने की भी बात आई थी एक एनजीओ सेंटर फॉर पब्लिक इंटरेस्ट लिटिगेशन ने ये मांग की थी. सुप्रीम कोर्ट ने मांग को खारिज कर दिया और फिर 50 हज़ार का जुर्माना लगाया यानी कोर्ट का फैसला गुजरात पुलिस और सीबीआई की जांच पर आधारित था|
पांड्या हत्‍याकांड के आरोपियों में असगर अली (Asghar Ali), मो. रऊफ (Mohammad Rauf), मो. परवेज अब्‍दुल कयूम शेख (Mohammad Parvez Abdul Kayum Sheikh), परवेज खान पठान उफ अतहर परवेज (Parvez Khan Pathan alias Athar Parvez), मो. फारुक उर्फ हाजी फारुक (Mohammad Farooq alias Haji Farooq), शाहनवाज गांधी (Shahnawaz Gandhi), कलीम अहमद उर्फ कलीमुल्‍ला (Kalim Ahmeda alias Kalimullah), रेहान पुठावला (Rehan Puthawala), मो. रियाज सरेसवाला (Mohammad Riaz Sareswala), अनिज माचिसवाला (Aniz Machiswala), मो. युनूस सरेसवाला (Mohammad Yunus Sareswala), मो. सईफुद्दीन (Mohammad Saifuddin) शामिल हैं।

Share on:

Related posts

Comments are closed.